Staying Consistent With Your NEET 2023 Preparation (Hindi)

Staying Consistent With Your NEET 2023 Preparation (Hindi)
"सफलता छोटे-छोटे प्रयासों का योग है, जो दिन-रात दोहराए जाते हैं।"

NEET-UG जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह हर प्रकार के छात्र को एक ही मंच पर रखती है और अब इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने अपनी बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है या आप एवरेज के ऊपर के छात्र थे। 

अब समय आ गया है कि ऐसे छात्रों के लिए खुद को भुनाया जाए और टॉपर्स के लिए एक बार फिर साबित किया जाए कि पिछली बार सिर्फ किस्मत का झटका नहीं था। यह लगातार प्रयास और कड़ी मेहनत से ही संभव हो सकता है।

Also Read: NEET 2023 Preparation Strategy for Repeaters (Hindi)

हर किसी की सफलता की अपनी-अपनी परिभाषाएं होती हैं लेकिन उन तक पहुंचने के लिए सभी को सुसंगत और केंद्रित रहने की जरूरत है। इसलिए, यह ब्लॉग नीट परीक्षा की तैयारी और अध्ययन करते समय कुछ टिप्स और ट्रिक्स देकर आपकी नीट 2023 की तैयारी के अनुरूप बने रहने में आपकी मदद करेगा।

Tips for staying Consistent With Your NEET 2023 Preparation (Hindi)

जिज्ञासु और इच्छुक बनें:

Staying Consistent With Your NEET 2023 Preparation (Hindi)

किसी भी काम को शुरू करने से पहले आपको उस काम को शुरू करने का मकसद पता होना चाहिए। अगर आप चीजों को सिर्फ उसके लिए करते हैं तो आप शायद ही कहीं पहुंच पाएंगे। इसलिए, अपने आप को याद दिलाएं कि आपने नीट की तैयारी सबसे पहले क्यों शुरू की थी। अपने सपनों के कॉलेज की तस्वीर अपने बेडरूम की दीवार पर या अपने स्टडी डेस्क के सामने लगाएं, प्रेरणा के लिए वॉलपेपर के रूप में लगाए गए सफेद कोट में आपकी तस्वीरें भी हो सकती हैं। जब भी आपको हार मानने का मन करे, याद रखें कि आप न केवल उस एक अभ्यास या प्रश्न को छोड़ रहे हैं जो आपको कठिन लगता है, बल्कि आप अपने सपनों के कॉलेज या खुद को डॉक्टर के रूप में देखने के अवसर को भी छोड़ रहे हैं। 

रेगुलर्ली पढ़ाई करने की आदत डालें:

यदि आप अच्छा स्कोर करना चाहते हैं, तो आपको पढ़ाई को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए जैसे कि अपने दांतों को ब्रश करना। अध्ययन आपके लिए उतना ही स्वाभाविक होना चाहिए जितना कि आपकी दैनिक दिनचर्या या कामकाज। यह आपको किसी अन्य की तरह कंसिस्टेंसी विकसित करने में मदद करेगा। अपने आप को एक आजीवन शिक्षार्थी और अध्ययन को अपना कर्तव्य मानें। अगर आप उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाने के लिए खुद को जिम्मेदार ठहराते हैं, तो यह आपको अगली बार बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।

मित्रों और सहपाठियों के साथ ग्रुप डिस्कशन आयोजित करें:

Staying Consistent With Your NEET 2023 Preparation (Hindi)

हर समय खुद से अध्ययन करना प्रक्रिया को उबाऊ बना देगा, खासकर जब आप समस्याओं को हल करने में कठिनाई का सामना कर रहे हों। कॉन्सेप्ट्स पर चर्चा करें, नोट्स का आदान-प्रदान करें, एक दूसरे से प्रश्न पूछें और एक दूसरे के प्रश्नों को हल करें। परीक्षा पत्रों का आदान-प्रदान करें और दूसरे व्यक्ति के लिए उनकी जांच करें। यह हेअल्थी कम्पेटेशन की भावना भी देगा और आपको दूसरे दृष्टिकोण से अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करने में मदद करेगा।

प्रोकास्टिनेशन आपका दुश्मन है:

अपने दैनिक कार्यों और साप्ताहिक कार्यों को कुशलता से करने का प्रयास करें। अपने दैनिक कार्यों को छोटे उप-कार्यों में डिवाइड करें और कार्यों को पूरा करने के बाद खुद को स्नैक्स, भोजन या अतिरिक्त स्क्रीन समय के साथ पुरस्कृत करें। इससे आपको पढ़ाई में रुचि विकसित करने और फ्लो बनाए रखने में मदद मिलेगी।

आप जो कण्ट्रोल कर सकते हैं उस पर ध्यान दें:

Staying Consistent With Your NEET 2023 Preparation (Hindi)

कुछ छात्र मॉक टेस्ट में अपने प्रदर्शन और अपने कोचिंग सहपाठियों के साथ कण्ट्रोल के बारे में सोचते हुए खुद को तनाव में ले लेते हैं और भूल जाते हैं कि मुख्य लक्ष्य NEET परीक्षा है। अपने मॉक टेस्ट में अच्छा स्कोर नहीं करने से आपको निराश नहीं होना चाहिए और न ही आपको हार मान लेनी चाहिए। इसके बजाय, अपने परीक्षण प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करें और अन्य लोगों के प्रदर्शन पर ध्यान देने के बजाय अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार करें।

सेल्फ मोटिवेशन बहुत महत्वपूर्ण है:

खुद से बेहतर आपको कोई मोटिवेट नहीं कर सकता। इसलिए, आत्मनिरीक्षण करने का प्रयास करें और पता करें कि आप अपनी वर्तमान स्थिति, अपने शैक्षणिक प्रदर्शन, अपनी नीट तैयारी, और किसी भी अन्य स्थिति के प्रति कैसा महसूस कर रहे हैं जो आपको सामान्य रूप से परेशान कर सकती है। पत्रिकाएँ लिखें या अपने लिए एक SWOT एनालिसिस बनाएँ। इससे आपको अपना दिमाग साफ करने और बेहतर प्राथमिकता तय करने में मदद मिलेगी।

अपने आपको चुनौती दें:

Staying Consistent With Your NEET 2023 Preparation (Hindi)

प्रैक्टिस पेपर्स या सैंपल पेपर्स को हल करके एक गेम बनाएं। निर्धारित समय में 30-50 प्रश्नों को हल करने के लिए स्वयं को चुनौती दें और जब आप इसे पूरा करने में सफल हों, तो निर्धारित समय में प्रश्नों की संख्या बढ़ा दें।

व्यायाम और ध्यान करें:

यह कुछ ऐसा है जिसे ज्यादातर छात्र अपने शेड्यूल में जोड़ना छोड़ देते हैं। एक स्वस्थ शरीर एक स्वस्थ दिमाग को बढ़ाएगा और इस प्रकार आपको तनाव, परीक्षा के बुखार और घबराहट को कम करने में मदद करेगा; इसके बजाय आपको कॉंफिडेंट करें, और आपको सही दिशा में ध्यान केंद्रित करने में मदद करें।

निष्कर्ष

नीट परीक्षा की तैयारी के दौरान निरंतर कैसे बने रहना है, बस इतना ही। आशा है कि ये सभी टिप्स आपकी नीट की तैयारी में सहायक होंगे। ये टिप्स काफी सामान्य हैं क्योंकि हर छात्र अलग होता है और उनकी प्रेरणा का स्रोत भी अलग हो सकता है। इसलिए, बेझिझक नीचे दिए गए टिप्पणी में अपनी कुछ टिप्स जोड़ें। यदि आपके पास नीट की तैयारी के संबंध में कोई और प्रश्न हैं या अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो आप हमारी ड्रीम मेडिसिन टीम से संपर्क कर सकते हैं।

Write your comment

We aim to provide informative and engaging educational content to spread awareness and insight to fulfill your studying abroad dream.

Hindi Blog

Instagram Post

Newsletter

Sign up and receive recent blog and article in your inbox every week.

Recent Post

Tags