Why the mock test is important for NEET (Hindi)

Why the mock test is important for NEET (Hindi)

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा या आमतौर पर नीट-यूजी के रूप में जाना जाने वाला एक प्री-मेडिकल परीक्षा है जो मेडिकल उम्मीदवारों की योग्यता और क्षमता का परीक्षण करने के लिए है जो अंडरग्रेजुएट स्टडी प्रोग्राम (एमबीबीएस), दंत चिकित्सा (बीडीएस), और आयुष (बीएएमएस) करना चाहते हैं। बीएचएमएस, बीयूएमएस)।

Why the mock test is important for NEET

जब तक NEET परीक्षा आयोजित की जाती है, छात्रों और शिक्षकों का समान रूप से मानना ​​​​है कि मॉक टेस्ट का प्रयास करने से छात्रों को परीक्षा की अच्छी तैयारी करने में मदद मिलती है।

इसलिए, इससे पहले कि हम इस विषय पर चर्चा करें, “नीट के लिए मॉक टेस्ट क्यों महत्वपूर्ण है” और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने से नीट में उच्च स्कोर करने में कैसे मदद मिलती है, आइए सबसे पहले समझते हैं कि मॉक टेस्ट क्या है।

मॉक टेस्ट क्या है?

मॉक टेस्ट (मल्टीपल ऑप्शंस चेकिंग टेस्ट) अच्छी तरह से तैयार किए गए प्रश्न बैंक हैं जिन्हें लेटेस्ट सिलेबस और रेस्पेक्टिव एग्जाम पैटर्न के अनुसार डिज़ाइन किया गया है ताकि छात्र उक्त परीक्षा की तैयारी के लिए उन प्रश्नों का अभ्यास कर सकें।

रिवीज़न+अभ्यास+मॉक टेस्ट = योग्य

मॉक टेस्ट में हमेशा आपकी नियमित तैयारी की रणनीति के साथ-साथ रेगुलर प्रिपरेशन स्ट्रैटर्जी और प्रश्नों का अभ्यास करना शामिल होना चाहिए क्योंकि केवल एक या दो बार अभ्यास का अभ्यास करने से आप कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे। आपके पास परीक्षा के लिए सीमित समय है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी स्पीड, एक्यूरेसी  और टाइम-मैनेजमेंट कौशल का परीक्षण करने के लिए मॉक टेस्ट का प्रयास करें।

इसलिए, आप परीक्षा की तैयारी को अधिक स्पेसिफिक तरीके से टारगेट करने में सक्षम होंगे। प्रश्नों का अभ्यास करने से केवल प्रश्नों को हल करने की आपकी क्षमता में वृद्धि होगी लेकिन इसे एक कुशल और प्रभावी तरीके से करने के लिए, आपको जितना हो सके मॉक टेस्ट पेपर को हल करने पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

Why the mock test is important for NEET

परीक्षा पैटर्न और प्रश्नों के प्रकार

मॉक टेस्ट हल करने से, छात्र वास्तविक परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार से परिचित होंगे, परीक्षा पैटर्न को समझेंगे और उसके अनुसार प्रश्नों को हल करने की रणनीति बनाएंगे, और यह जानेंगे कि कौन से विषय अंकों का अधिक भार उठाते हैं ताकि वे ऐसे अध्याय अच्छी तरह से तैयार कर सकते हैं।

स्पीड और एक्यूरेसी बढ़ाएँ

यदि आपका ध्यान केवल सही उत्तर प्राप्त करने पर है तो हो सकता है कि आप आधे पेपर को बिना प्रयास के ही छोड़ दें और इससे आपके अंक कम हो जाएंगे। इसलिए, एक्यूरेसी के साथ-साथ अपने टाइम-मैनेजमेंट और स्पीड पर काम करना भी आवश्यक है ताकि आप अपने सपनों के कॉलेज में प्रवेश करने के लिए 180 में से कम से कम 160 अंक प्राप्त कर सकें।

रणनीति बनाना

मॉक टेस्ट आपको उन प्रश्नों के प्रकार का अनलाईज़ेशन करने में मदद करते हैं जो परीक्षा में आने की संभावना है और उच्च अंक ले सकते हैं। इस प्रकार, यह आपको उस रणनीति के साथ अधिक एक्यूरेट होने में मदद करता है जिसका आप वास्तविक परीक्षा में पालन करने की योजना बना रहे हैं।

मॉक टेस्ट स्कोर आपको अपने स्वयं के प्रदर्शन का अनलाईज़ेशन देते हैं

मॉक टेस्ट देते समय आपके सामने ऐसे प्रश्न आते हैं जिन्हें आप बिल्कुल भी हल नहीं कर पाते हैं। इससे आपको पता चलता है कि आप में कहां कमी है और इसलिए इसमें सुधार की जरूरत है। मॉक टेस्ट आपके प्रदर्शन को मापने और उस पर सुधार करने के लिए अपने कमजोर क्षेत्रों को खोजने का एक अच्छा तरीका है।

आपको टाइम-मैनेजमेंट सिखाता है

अपने टाइम तो मैनेज करना सीखना एक आवश्यक स्किल्ल्स है जो न केवल परीक्षा में बल्कि सामान्य जीवन में भी आपकी मदद करेगा। इसलिए अधिक से अधिक मॉक टेस्ट पेपर का अभ्यास करें ताकि आप अपने टाइम-मैनेजमेंट स्किल्स पर लगातार काम कर सकें।

परीक्षा के बुखार को मिटाने में आपकी मदद करता है

मॉक टेस्ट पेपर का अभ्यास करने से आपको अपने कौशल और तैयारी में विश्वास हासिल करने में मदद मिलती है और अंततः मुख्य परीक्षा के बारे में आपकी घबराहट और परिणामों के बारे में चिंता कम हो जाती है।

अब जब हम जानते हैं कि मॉक टेस्ट छात्रों को परीक्षा के लिए एक रणनीति बनाने, कमजोर क्षेत्रों, स्पीड और एक्यूरेसी पर काम करने और उनके प्रदर्शन का विश्लेषण करने में मदद करते हैं, तो इन गलतियों और कमजोर क्षेत्रों में सुधार करना भी महत्वपूर्ण है।

अपने मॉक टेस्ट स्कोर में सुधार कैसे करें?

Why the mock test is important for NEET (Hindi)

रिवीज़न

जब आपने किसी विशेष अध्याय पर मॉक टेस्ट पेपर पूरा कर लिया है और अपनी गलतियों को एनालाइज कर लिया है, तो यह जांचने के लिए कि आपने गलती क्यों की, अध्याय को फिर से दोहराने का प्रयास करें। आपको अध्यायों को 1-2 बार दोहराना चाहिए और फिर मॉक टेस्ट पेपर को फिर से हल करना चाहिए।

बार-बार अभ्यास करें

रिवीजन करने के बाद, मॉक टेस्ट का फिर से अभ्यास करें और अपने कमजोर क्षेत्रों में सुधार करने और अपने मजबूत क्षेत्रों को और अधिक मजबूत करने पर काम करें। यदि आपको अभी भी संदेह है, तो मेंटर्स और शिक्षकों से सहायता लेने का प्रयास करें और इसे जल्द से जल्द हल करें।

प्रश्नों को हल करने के क्रिएटिव तरीके खोजें

किसी प्रश्न को हल करने के लिए हमेसा एक से अधिक तरीके होते हैं। इसलिए स्पीड और एक्यूरेसी विकसित करने के लिए कम समय में प्रश्नों को हल करने के लिए विभिन्न तरीकों, तकनीकों और ट्रिक्स का प्रयास करें।

अपने पिछले मॉक टेस्ट स्कोर को लेटेस्ट के साथ तुलना करें

ऐसा करने से छात्रों को अपने प्रदर्शन और ओवरॉल कम्पेटेशन का विश्लेषण करने में मदद मिलती है और यह एनालाइज करने में मदद मिलती है कि उम्मीदों के अनुरूप होने के लिए उन्हें कितना अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। आप कम्पेटेशन की भावना विकसित करने के लिए अपने साथियों या दोस्तों के साथ अपने स्कोर की तुलना भी कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उस तुलना से बहुत निराश न हों क्योंकि हैल्थी  कम्पेटेशन अच्छी है।

निष्कर्ष

यह निष्कर्ष निकालता है कि आपकी नीट तैयारी 2023 के लिए प्रैक्टिस टेस्ट को हल करना क्यों आवश्यक है और आप अपने मॉक टेस्ट स्कोर को कैसे सुधार सकते हैं। मॉक टेस्ट पेपर निश्चित रूप से छात्रों को परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार करने में मदद करते हैं क्योंकि यह उनके कॉन्फिडेंस, एक्यूरेसी, स्पीड और  टाइम-मैनेजमेंट स्किल्स  में सुधार करता है जो नीट -यूजी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं। हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको कठिन अध्ययन करने और अधिक से अधिक मॉक टेस्ट देने के लिए मोटीवेट किया है। अंत में, हम आपको शुभकामनाएं देते हैं। परीक्षा में अच्छा करें!

Write your comment

We aim to provide informative and engaging educational content to spread awareness and insight to fulfill your studying abroad dream.

Hindi Blog

Instagram Post

Newsletter

Sign up and receive recent blog and article in your inbox every week.

Recent Post

Tags