Tips to Prepare for 2023 NEET Biology (Hindi)

Tips to Prepare for 2023 NEET Biology (Hindi)

नीट उम्मीदवारों के लिए बायोलॉजी एक महत्वपूर्ण विषय है क्योंकि इसके बहुत सारे पाठ्यक्रम में चैप्टर्स, कॉन्सेप्ट्स, और विषय शामिल हैं जो आपके मेडिकल करियर में आगे आपकी मदद करेंगे।

Tips to Prepare for 2023 NEET Biology (Hindi)

इसलिए, न केवल नीट-यूजी परीक्षा को पास करने के लिए बल्कि भविष्य में एक कुशल और योग्य डॉक्टर बनने के लिए बायोलॉजी सब्जेक्ट को अपने हाथ के पिछले भाग की तरह समझना महत्वपूर्ण है।

इसलिए, विशेषज्ञ शिक्षकों की हमारी टीम ने NEET 2023 Biology की तैयारी के लिए निम्नलिखित टिप्स तैयार किए हैं:

Tips to Prepare for 2023 NEET Biology (Hindi)

ज्यादा वेटेज वाले प्रश्नों पर ध्यान दें

हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिए अपने सबसे कमजोर विषयों का अध्ययन करें। इससे आपको आगे पढ़ने के लिए आत्मविश्वास पैदा करने में मदद मिलेगी।

आसान विषयों/अध्यायों से शुरुआत करें

Tips to Prepare for 2023 NEET Biology (Hindi)

पहले ज्यादा अंक वाले विषयों का अध्ययन शुरू करें और उसके बाद कम अंकों के विषयों पर जाएं जिनके एमसीक्यू और लघु-उत्तर प्रारूप में आने की अधिक संभावना है, हर दिन कम से कम 30 मिनट। इससे आपको परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करने और अच्छा स्कोर करने में मदद मिलेगी।

हमेशा सबसे आसान चैप्टर्स या टॉपिक्स के साथ अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू करें क्योंकि यह छात्रों को गति बनाने में मदद करता है और उन्हें अधिक कठिन चैप्टर्स का अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

प्री-क्लास रूटीन बनाएं

अगर आप ऑनलाइन क्लास या कोचिंग क्लास अटेंड कर रहे हैं; अपनी कक्षाओं में भाग लेने से पहले अध्यायों या विषयों को पढ़ें जो उस दिन कक्षा में पढ़ाए जाने की संभावना है।

यूट्यूब/व्याख्यान वीडियो देखें

आप Youtuber पर स्टडी ट्यूबर्स के वीडियो देख सकते हैं जो पढ़ाई के दौरान व्लॉग बनाते हैं, परीक्षा टिप्स और ट्रिक्स और ASMRs शेयर करते हैं। व्याकुलता और बोरियत से बचने के लिए आप उनके साथ अध्ययन कर सकते हैं।

हाथ से लिखे नोट्स बनाएं

प्रत्येक चैप्टर्स और टॉपिक्स को पढ़ने के बाद नोट्स बनाएं ताकि यह जांचा जा सके कि आपने कितनी जानकारी आपके पास रखी है।

नरेशन मेथड का उपयोग करें

कल्पना करें कि आप कॉन्सेप्ट्स  किसी और को पढ़ा रहे हैं या समझा रहे हैं। किसी भी विषय को गहराई से समझने का यह सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप किसी समूह में पढ़ रहे हैं तो आप किसी मित्र को भी सिखा सकते हैं।

कथन विधि का प्रयोग करें

Tips to Prepare for 2023 NEET Biology (Hindi)

अपनी आवाज़ या ऑडियो को अपने कमरे में ज़ोर से समझाते हुए रिकॉर्ड करें और इसे बार-बार सुनें और रिवीजन समय के दौरान याद करते रहें।

5 बार जोर से पढ़ें, अपने नोट्स को देखे बिना इसे दोहराएं और यदि कहीं कमी रह गई हो तो इसे भी 5 बार लिखें।

फ्लैशकार्ड का प्रयोग करें

फ्लैशकार्ड आपको फ्लैश में सीखने में मदद करते हैं। छोटे विषयों, परिभाषाओं, शब्द-अर्थ, महत्वपूर्ण टर्म्स, डायग्राम आदि के लिए फ्लैशकार्ड बनाएं।

प्रत्येक विषय के लिए MCQ का अभ्यास करें

एक अध्याय तैयार करने या पूरा करने के बाद, प्रत्येक सब-टॉपिक्स के लिए 15 से 20 एमसीक्यू और बायोलॉजी में प्रत्येक अध्याय के लिए लगभग 100-150 एमसीक्यू गूगल करें। इनका प्रोग्रेस निर्धारित समय में करें। कम से कम 30 मिनट के लिए उन विषयों को दोहरा कर अपने रिजल्ट की जांच करें और गलतियों में सुधार करें।

टू-डू सूची बनाएं

अपनी टाइम-टेबल से अलग प्रत्येक दिन के लिए एक टू-डू सूची बनाएं। आपकी टू-डू सूची ऐसी होनी चाहिए जो फ्लेक्सिबल हो लेकिन आपकी मुख्य टाइम- टेबल में हस्तक्षेप न करे।

जानकारी को बेहतर बनाए रखने के लिए खुद को सिखाएं

Tips to Prepare for 2023 NEET Biology (Hindi)

जब आप किसी नए विषय पर एक पैराग्राफ पढ़ते हैं, तो किताब को बंद कर दें या दूर देखें और जो आपने सीखा है उसे याद करने की कोशिश करें और कांसेप्ट को अपने आप को समझाएं, बाद में अपने गुरु या शिक्षकों से पूछने के लिए फॉलो-अप प्रश्नों को नोट करें।

उचित गति बनाएँ

सीधे 16 घंटे पढ़ाई शुरू न करें। इसके बजाय, 2-4 घंटे नियमित रूप से शुरू करके और फिर समय-समय पर घंटे जोड़कर गति बनाने का प्रयास करें।

अन्य उत्पादक गतिविधियों पर ध्यान दें

खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने के लिए अन्य उत्पादक आदतों को भी अपने कार्यक्रम में शामिल करें जैसे 30 मिनट व्यायाम करना, समाचार पत्र पढ़ना, पत्रिका लिखना, खेल खेलना आदि।

पर्याप्त नींद लें

यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आकांक्षी अक्सर अच्छी नींद को अनदेखा कर देते हैं। छात्र अक्सर टाइम मैनेजमेंट की कमी के कारण अपना पाठ्यक्रम समय पर पूरा नहीं कर पाते हैं और इस प्रकार नींद का त्याग कर देते हैं।

सब कुछ रटने की कोशिश ना करे

जीव विज्ञान पाठ्यक्रम के एक बड़े हिस्से में डायग्राम, प्रैक्टिकल स्पष्टीकरण, ऑब्जेक्टिव प्रश्न, वैज्ञानिक नाम, लैब्स आदि शामिल हैं, इसलिए सब कुछ रटने की कोशिश करने के बजाय, सामग्री को एक तरीके से समझें।

बेसिक्स को ठीक से समझने पर ध्यान दें। 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए अपनी एनसीईआरटी पुस्तकें चुनें और कॉन्सेप्ट्स की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए अपने पुराने स्कूल नोट्स को पढ़े।

जल्दी शुरू करें

अपने स्कूल के पाठ्यक्रम के साथ 11वीं कक्षा से नीट-यूजी परीक्षा की तैयारी ईमानदारी से शुरू करें। इस तरह आप बेसिक्स पर मजबूत पकड़ बना सकते हैं। आप अपनी शंकाओं को दूर करने या कठिन अध्यायों को समझाने के लिए अपने शिक्षकों और प्रोफेसरों से भी मदद मांग सकते हैं।

निष्कर्ष

नीट 2023 बायोलॉजी की तैयारी के लिए बस इतना ही। अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए उक्त विषय को अच्छे ढंग से तैयार करने के लिए नीट 2023 बायोलॉजी  के लिए इन रणनीतियों और युक्तियों को लागू करें। आप एनसीईआरटी की किताबों के अलावा साइड बुक्स की भी मदद ले सकते हैं जैसे-

  • एससी वर्मा जीव विज्ञान की किताबें
  • दिनेश ऑब्जेक्टिव बायोलॉजी
  • जीआरबी बाथला के प्रकाशन द्वारा जीव विज्ञान
  • ट्रूमैन्स बायोलॉजी- Vol1 और Vol2
  • प्रदीप के प्रकाशनों द्वारा बायोलॉजी की पुस्तकें।

इन रणनीतियों को अपनाएं और नीट बायोलॉजी में परफेक्ट 360 स्कोर करें। अधिक जानकारी के लिए, आप हमारी ड्रीम मेडिसिन टीम से संपर्क कर सकते हैं या नीचे टिप्पणी कर सकते हैं यदि आपके पास खुद से शेयर करने के लिए कोई सुझाव है।

Write your comment

We aim to provide informative and engaging educational content to spread awareness and insight to fulfill your studying abroad dream.

Hindi Blog

Instagram Post

Newsletter

Sign up and receive recent blog and article in your inbox every week.

Recent Post

Tags